शेयर बाज़ार में निवेश करने की शुरुआत करने से पहले हमें किन किन बातों के बारे में पता होना जरूरी है?

                                                                                       


अगर आप शेयर बाज़ार में निवेश करने की सोच रहे है तो आपको ये लेख पूरा पढ़ना चाहिए क्युकी इस लेख में हर एक बात के बारे में बताया गया जो आप को शुरुआत में पता होना जरूरी हैं।


सबसे पहले तो हम ये जान लेते है की share बाज़ार आखिर है क्या

शेयर बाजार वो बाज़ार है जहा पर बड़े बड़े व्यापारी अपने आए दिनों में आने वाले खर्चों या फिर किसी बड़े खर्च के लिए या फिर जब वो अपने व्यवसाय के हिस्सेदारी को बेच कर पैसा जुटाने की सोचते है तब ये व्यापारी (व्यवसाई) शेयर बाजार में अपने कंपनी की हिस्सेदारी लेकर आते है जहां आम जनता अपने पैसों के बदले कंपनी में शेयर यानी कि हिस्सेदारी खरीद कर व्यवसाई के व्यवसाय में हिस्सेदार बन जाता है और व्यापारी को अपनी हिस्सेदारी बेच कर पैसों का इंतजाम होजता है।

अब हम ये जान लेते है कि शेयर बाज़ार में कौन निवेश कर सकता है

यहां शेयर बाज़ार में हर वो वायक्ती निवेश करसकता है जो सेबी(SEBI) के द्वारा प्रतिबंधित ना हो और 18 साल के उम्र से ज्यादा हो यहां आम तौर पर अगर कोई व्यक्ति निवेश करना चाहता है तो उनके नाम पर एक बैंक अकाउंट, पेन कार्ड और आधार कार्ड या फिर कोई भी एक पता पहचान पत्र होना जरूरी है। अगर व्यक्ति के पास ये सारी चीजे है तब उसे एक ट्रेडिंग( शेयर खरीद बेच करने के लिए) और डीमैट(शेयर को अपने पास रखने के लिए) अकाउंट खुलवाना पड़ेगा और बिना ऊपर दिए गए कागज़दो के ये काम नहीं हो सकता और ये अकाउंट एक शेयर मार्केट के ब्रोकर के पास खुलवाना पड़ता है।

अब हम जानते है कि हमें किस ब्रोकर(शेयर दलाल) के पास अपना ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट खुलवाना चाहिए

आम तौर पर डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट एक ही ब्रोकर खोल देता है और इसे खोलने के लिए कुछ भुगतान करना पड़ता है आम तौर पर दो तरह के ब्रोकर है पहला फूल सर्विस ब्रोकर दूसरा डिस्काउंट ब्रोकर। फूल सर्विस ब्रोकर निवेश के लिए और ट्रेडिंग के लिए आए दिन शेयर बताते है और इनका ऑफिस हर एक जगह है। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज , एचडीएफसी सिक्योरिटीज , कोटक सिक्योरिटीज ये सब फूल सर्विस ब्रोकर के उदहारण है अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते है तो ये ब्रोकर सबसे ज्यादा सुरक्षित है।
अब बात करते है डिस्काउंट ब्रोकर की ये ब्रोकर सिर्फ आप को शेयर खरीद बेच करने कि सुविधा देते है जहां पर आप अपने हिसाब से खरीद बेच कर सकते है और इनके ऑफिस बहुत कम होते है जिसके वजह से इनको किसी भी सेवा का भुगतान भी कम करना पड़ता है अगर आप ये जानना चाहते है बाजार कैसे काम करता है या फिर आप खरीद बेच कर के लाभ कमाना चाहते है तो आप के लिए डिस्काउंट ब्रोकर सबसे अच्छा है क्युकी यहां पर आप अपने सुरुआती दिनों में कम खर्च कर के शेयर बाजार को समझ सकते है। Zerodha, Upstox और 5पैसा ये सब डिस्काउंट ब्रोकर है। 

अब बात करते है हम शेयर बाज़ार में कैसे निवेश करे और किस कंपनी में करे

यहां शेयर बाजार में आपको अगर निवेश करना है तो आप को पहले ये जानना होगा कि आप को किस कंपनी में निवेश करना चाहिए। यहां ये जानना जरूरी हो जाता है क्युकी कई बार लोगो को ये पता नहीं होता कि उनको कहा पैसा निवेश करना है और वो अपने पूंजी को कहीं भी किसी भी कंपनी मे लगा देते है जिसका मूल्य कम होता है और अंत में उनका नुकसान हो जाता है क्युकी कई बार कम मूल्य वाले कंपनी लॉस करने वाले होते है। इसलिए पैसा किसी भी कंपनी में लगाने से पहले ये सुनिश्चित कर लीजिए की आप किस कंपनी में निवेश कर रहे है और उस कंपनी का भविष्य कैसा है ।

अब बात करते है आप को कितना पैसा लगाना चाहिए

यहां पर आप को एक बात हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि शेयर बाज़ार बहुत ही जोखिम भरा है ऐसा मैं यहाँ इसलिए बोल रहा हु क्युकी यहां आप का 10 रुपए से लेकर 10 करोड़ रुपए भी डूब सकता है साथ ही यहां सरकार भी कोई गारंटी नहीं देती की आप का पैसा सुरक्षित है इसलिए अगर आप निवेश करते है तो ये जान लीजिए कि आप का पैसा उसी दिन डूब गया जिस दिन आपने कोई शेयर खरीदा। यहां हम ऐसा इसलिए मान रहे है ताकि भविष्य में अगर नुकसान हो या फायदा हो आप विचिलित नहीं होंगे और लंबी अवधि के लिए निवेश रख पाएंगे। आप को एक बात और पता होना चाहिए कि शेयर में किया गया इन्वेस्टमेंट कंपनी कभी भी वापस नहीं करती इसलिए शेयर में भी अगर कोई इन्वेस्टमेंट किया जाता है तो वो लम्बी अवधि का होता है।

शेयर बाजार में हम शेयर किन लोगों से खरीदते है

शेयर बाजार में हम शेयर 2 लोगो से खरीदते है पहला तो हो गया वो कंपनी जिनका हम शेयर खरीद रहे है और दूसरा वो लोग जो पहले से ही शेयर खरीद कर रखे हुए है। अब यहां हम आम तौर पर शेयर दूसरे निवेशकों से खरीदते है जो कंपनी के शेयर को पहले से खरीद कर रखे है। जब पुराने निवेशकों को अपना पैसा निकालना होता है तो वो अपने शेयर को मार्केट में बेच देते है जिन्हे हम मार्केट से खरीदते है। इस खरीद बेच को हम सेकेंडरी मार्केट कहते है। और जब कंपनी अपने शेयर को पहली बार ले आती है बाजार में तब जो लोग शेयर खरीदते है तब वो सीधे कंपनी से खरीदते है साधारण रूपो में कंपनी अपने शेयर निवेशकों को ज्यादातर 2 बार ही है बेचती है एक तो होगया IPO के समय और दूसरा होगया RIGHT ISSUE के समय। अगर कंपनी आईपीओ के जरिए शेयर बेच रही है तो उसे हम प्राइमरी इशू कहेंगे।

क्या बिना शेयर खरीदे हम शेयर मार्केट में निवेश कर सकते है

शेयर मार्केट में पैसा निवेश करने का एक और तरीका है जिसे हम म्यूचल फंड कहते हैं| शेयर मार्केट में हम मुट्यूल फंड कंपनी के द्वारा बिना किसी कंपनी के शेयर खरीदे भी निवेश कर सकते है। यहा जब हम म्यूचुअल फंड कंपनी के द्वारा निवेश करते है तो हमे डीमैट अकाउंट की भी जरूरत नहीं पड़ती। जब हम किसी Mutual Fund कंपनी के साथ निवेश करते है तो हम उस कंपनी को अपना पैसा देते हैं ताकि वह कंपनी अपने हिसाब से और अपने तजुर्बे से हमारे पैसे को सही जगह पर निवेश कर सके और उस निवेश पर बेहतर रिटर्न कमा कर निवेशकों को दे सकें और इस सेवा के बदले में हमारे पैसों में से एक खर्च ले सके जो कि अमूमन करीब 2% तक रह सकता है और यह 2% ही म्यूचल फंड कंपनी की कमाई है(हो सकता है किसी फंड में 0.1% का खर्च लगे या फिर 2% का खर्च लगे जो कि फंड के ऊपर निर्भर करता है) । मार्केट में ऐसा माना जाता है कि म्यूचल फंड के रास्ते से जब हम अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो हम कम रिस्क लेकर अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं। अगर म्यूचल फंड में पूछा जाए सबसे ज्यादा जोखिम मुक्त तरीका क्या है इन्वेस्ट करने का तो मैं आपको बताऊंगा आप इंडेक्स फंड में इन्वेस्ट करें जैसा कि निफ्टी या फिर सेंसेक्स के फंड।

सबसे ज्यादा ध्यान में रखने योग्य बात

अब जैसे आप लगभग हर एक बात जान गए अब मान लेते हैं आपने शेयर मार्केट में बहुत पैसा निवेश किया और बहुत प्रॉफिट भी कमाया लेकिन मान लेते है आपने किसी को भी अपने निवेश में नॉमिनी नही बनाया और या फिर किसी को अपने निवेश के बारे में नही बताया और भगवान न करे ऐसा कुछ हो की आप को कुछ हो जाए और जरूरत पर कोई पैसा ही न निकल पाय तो इस परिस्थिति में आपका निवेश किसी काम का नही रहेगा इसलिए आप जो भी निवेश करे उसमे अपने नॉमिनी को जरूर जोड़े और साथ में जानकारी भी अपने करीबी को जरूर दे क्युकी जरूरत पड़ने पर अगर सामने वाले को आपके निवेश के बारे में पता नही होगा तो आपका पूरा पैसा सरकार के खाते में चल जायेगा इसलिए हो सके तो अपने करीबियों को जरूर बता कर रखे इसके अलावा कुछ कागज़ भी जरूर रखे अपने निवेश के।

तो ये था एक शुरुआती ज्ञान जो आपको जरूर पता होना चाहिए शेयर मार्केट से जुड़ने से पहले।

तो उम्मीद करता हूं आपको यहा पर सब कुछ समझ में आ गया होगा अगर आपके दिमाग में कोई भी सवाल है तो आप जरूर कमेंट करे।

धन्यवाद 😄🙏

इस तरह के और ज्ञान वर्धक बातो के लिए अभी फॉलो करे

Post a Comment

0 Comments